“गाँधी जयंती विशेष: गाँधी जी और आज की अर्थव्यवस्था”

 


Small Introduction -:

पूरा देश और विश्व आज राष्ट्रीय पिता महात्मा गाँधी की जयंती मना रहा है और उन्हें, उनके आदर्शो को तरह तरह से याद कर रहा है. उनके विचार आज हमारे लिए आदर्श है, लेकिन क्या उनके विचार देश की अर्थव्यवस्था के लिए भी सही सिद्ध हुए है ? आइये जानते है .

आज भारत सरकार गाँधी के विचारो पर चलते हुए देश को और देश की अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने का प्रयास कर रहे है. जिसका सबसे अच्छा उदहारण है भारत सरकार की आत्मनिर्भर भारत योजना. महात्मा गाँधी जी के विचार थे की भारत को भविष्य में हर उद्योग और अपनी जरुरत के लिए आत्मनिर्भर बनाना.





  • गांधी जी इकोनॉमी का ऐसा मॉडल चाहते थे जिसमें गांव-गांव तक उद्योग हों, गरीब-अमीर के बीच असमानता खत्म हो और हर व्यक्ति के पास रोजगार हो. इकोनॉमी के बारे में उनके प्रमुख विचार इस प्रकार हैं:


*कुटीर उद्योग (MSME) का विकास:

गाँधी जी देश में बड़े उद्योगों के मुकाबले कुटीर उद्योग और माध्यम उद्योगों के विकास पर बल देना चाहते थे उनके विचार थे की देश का कुटीर उद्योग देश के विकास में सहायक है क्युकी ये उद्योग देश के लोगो को आत्मनिर्भर बनाते है और उनके स्वावलम्बन की भावना को जाग्रत करते है. और वर्त्तमान में भारत सरकार गाँधी जी के इस विचार को आगे बढ़ाते हुए MSME को आगे बड़ा रही है . जिसमे हजारो छोटे उद्योग विकसित किये गए है . वर्त्तमान में MSME गाँधी जी के कुटीर उद्योग का सबसे अच्छा उदहारण है. और MSME को विकास की रफ़्तार देने के लिए सरकार द्वारा चलायी गयी योजनाए .
१. मुद्रा लोन
२. MSME लोन
३. महिला स्वरोजगार योजना
४. स्किल्स डेवलपमेंट योजना
५. प्रधान मंत्री स्वरोजगार योजना

ये सभी योजनाए आज महात्मा गाँधी के कुटीर उद्योगों के विकास के सपने को साकार कर रही है और देश की अर्थव्यवस्था को आगे लेकर जा रही है.


आत्मनिर्भर भारत

आजादी के पहले देश में उद्योग पर ब्रिटेन की कंपनियों का कब्जा था. भारत में कच्चा माल बनता और इन कच्चा माल के आधार पर ब्रिटेन के उद्योग में तैयार माल को भारत के लोगों को उपभोग के लिए मजबूर किया जाता. ब्रिटेन के औद्योगिक क्रांति में भारत के श्रम और संसाधनों का बहुत योगदान था. इस देश का करोड़ों रुपया पूरतरह से चूसकर ब्रिटेन भेजा जा रहा था. गांधी जी ने इसके ख‍िलाफ देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वेदशी अपनाने पर जोर दिया था
महात्मा गाँधी चाहते थे की देश आजादी के बाद अपनी जरूरतों के लिए किसी अन्य पर निर्भर न रहे और आत्मनिर्भर बने. क्युकी अत्मनिर्भर भारत ही विकास का एक समुचित पैमाना हो सकता है. और सरकार आज देश में गाँधी जी के उसी विचार का अनुसरण करके आत्मनिर्भर भारत बनाने की और अग्रसर है . जिसको आज हम मेक इन इंडिया मूवमेंट के नाम से जानते है . देश को हर प्रकार से आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत सरकार आज जोर शोर से आगे बढ़ रही है और सफलता की ऊंचाइयों को भी छू रही है . देश को स्वरोजगार से जोड़ने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत सरकार आज बहुत सी सहयोग योजनाए संचालित कर रही है जो कुछ इस प्रकार से है .

व्यापार और उद्योग से संबंधित कार्यात्मक सहायता सेवाएं
निर्यात बाजार संवर्धन
घरेलू बाजार संवर्धन
बाजार संवर्धन एवं विकास योजना

इस प्रकार से स्पष्ट है की देश में गाँधी जी के विचार और आदर्श आज भी हर प्रकार से महत्व पूर्ण है . देश की अर्थव्यवस्था पर उनकी दूरदर्शिता का प्रमाण है की आज हम उनके आदर्शो को अपनाकर देश को विकास की और ले जा सकते है. यदि आप भी इन सब योजनाओ का लाभ लेना चाहते है तो हम आपकी मदद के लिए सदैव उपलब्ध है .

Apply for Start-up India Registration

@ Unbeatable Price With Fully Assurance

Click Here.







We are India’s top searchable legal consultant. We are doing 50+ Startups on daily mode. Jaipur’s Top Startup Consultant.


 -: Register Start-up :-



In this blog, you have just know that ” What are the some tricks to grow your business .” In these blog you will get some new tricks or new ways to grow your business. We are also posted many blogs about business updation, some tax savings ideas & many more. You can check them by click on this.

New Business Idea & Blogs

Click Here 

We are India’s top searchable legal consultant. We are doing 50+ Startups on a daily mode. Jaipur’s Top Startup Consultant. If you have any doubt about this registration, We are always here with you. You Can Register for Start-up India Registration By us click here.



Get Your Udyam Registration@60%

Discounting Price

—-! Click Here !—-



Are you looking for Company Registration in India?

MyDreamConsultant

India’s fastest growing destination for “Online Legal Services”.We will guide you in getting all necessary documents and registration required to get Trademark Registration in India, Please click on the below link to connect with our team of experts for free consultation of trademark search.

Apply for Company Registration.



Follow us On Social Media


Share This Post on Social Media


India’s Leading and Experienced MSME Registering Experts…

Get Your Own Msme Registered In Just One Day


Get A Free Quote Now